Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

18.10.10

बिहारी होने पर गर्व है।

विकास पुरूष नीतीश के बोल...अब जाग रहा है बिहारीपन
बिहार में विकास की बयार बहाने वाले नीतीश कुमार आज चुनाव की अग्निपरीक्षा से भले ही गुजर रहे हों। लेकिन नीतीश कुमार ने 5 साल में बिहार को विकास रूपी उपहार जो दिया है वो कांग्रेस सालों साल और लालू के 15 साल भी नहीं दे सकी। आज नीतीश ये गर्व से कह रहें है कि बिहार का बिहारीपन आज जाग रहा है...बिहार के लोग गर्व से कह रहें है कि हम बिहारी हैं। हालांकि नीतीश के मुताबिक पहले बिहारी को बिहारीपन होने पर नाज नहीं था बिहारीपन शब्द उसे परेशान करती थी...लेकिन अब हालात बदल चुके बिहार की अर्थव्यवस्था और विकास की उंचाईय़ों को देखकर लोगों को बिहारी होने पर गर्व है। मैं इस सम्मान के लिए नीतीश कुमार का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं कि नीतीश ने बिहार को न सिर्फ देश में बल्किं विदेशों में भी इसकी साफ सुथरी छवि को पेश किया है। एक ईमानदार इंजीनियर को देर से सत्ता का सुख मिला लेकिन इस सुख को नीतीश अपनी ऐशो आराम में नहीं बल्कि कांटों के ताज के रूप में स्वीकार कर विकास पुरुष ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। मुझे याद है 2004 में जब बिहार में चुनाव हुए थे उस वक्त बिहार की स्तिथि काफी बदतर थी। एक किलोमीटर का सफर तय करने में लगभग आधे घंटे का वक्त लगता था लेकिन अब मानो गाड़ियां रेंग नहीं बल्कि उड़ती हुई महसूस होती है। अब आधे घंटे में लगभग 15-20 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते हैं। लालू ने अपने शासन काल में एक बार हंसी मजाक में कहा था कि..बिहार की सड़कें हेमामिलिनी के गाल की तरह चिकनी होगी लेकिन उस वक्त तो बिहार की सड़के लालू के गाल की तरह नहीं सकी लेकिन अब नीतीश ने लगता है दोस्ती का फर्ज निभाते हुए सड़के उस हीरोईन के गाल की तरह ही बना दी। मजाक की बातें छोड़ हकीकत के आइनें में बिहार देखें तो महसूस होता है कि हर तबके के लोग खुशहाल जिंदगी बिता रहें हैं। किसान भी आज अपने खेतों में पैसे लगाने को हिचकते नहीं और स्कूल से जब लड़कियां साईकिल से घर लौटती है तो सुनहरे भारत का भविष्य दिखता है। तो वहीं कभी अस्पताल में लालटेन की रोशनी में इलाज होता था लेकिन अब नीतीश ने ऐसी व्यवस्था दुरूस्त की है कि मानो बिहार में राम राज लौट चला हो। हर अस्पताल में आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई गई...किसी भी सुविधा से बिहार के अस्पताल आज वंचित नहीं है।
मै बिहार की जनता से गुजारिश करता हूं कि आप जनता जनार्दन नीतीश कुमार की इस परीक्षा की घड़ी में आप साथ दें ताकि आने वाला कल औऱ भी बिहार की जनता के लिए सुनहरा हो सकें। और मौका परस्त पार्टियों को ऐसा सबक सिखाएं की वो वापस दुबारा अपनी शक्ल तक न दिखाएं।

लेखक रजनीश कुमार
बिहार चुनाव मामलों के जानकार

1 comment:

Ajay Keshari said...

रजनीश जी आपने बात सोलह आने सही कही है, वर्तमान मुख्य-मंत्री नितीश जी बिहार के लिए काम कर रहे है, बिहार के लिए जी रहे है तो ऐसे में दुबारा इनको सत्ता में ना लाना बिहार का दुर्भाग्य होगा, क्यों कि नितीश जी बिहार के पहले मुख्य-मंत्री है जो बिहार के लिए सोंचते है, बिहार के तरक्की के लिए सोंचते है आम जिंदगी का जीवन स्तर ऊपर उठाने के लिए सोंचते है, इनको वोट देना.. एहसान नहीं है बल्कि बिहारियों का कर्तव्य बनता है कि इनको वोट दे.