Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

16.11.10

जानखिलावन जासूस का प्रसारण सब टीवी पर प्रत्येक शुक्रवार, रात्रि 9.00 बजे


जानखिलावन जासूस एक मजेदार जासूसी हास्य धारावाहिक है। रोमांच, रहस्य और हास्य के सटीक मेल को दिखाती यह अनूठी नई श्रृंखला, तीन किरदारों से बनी ‘द प्राइवेट आई इन्वेस्टिगेशन टीम‘ के इर्दगिर्द घूमती है जिनका नायक जेजे के नाम से जाना जाने वाला चीफ डिटेक्टिव जानखिलावन जासूस है जिसे इसकी खूबसूरत सहायक मोनालिसा और इसके मार्शल आर्ट एक्सपर्ट चिंग फंग ली का सहयोग मिलता है। यह तिकड़ी हमेशा जल्दबाजी में ही रहती है और मामले को सुलझाने के चक्कर में अनेक परीक्षणों और मुसीबतों से गुजरती है।
इस शो में दिखाए जाने वाले मामलों में प्रमुख रूप से डकैती, चोरी, अपहरण और सामान्य जालसाजियों की घटनाएं होंगी और हर एपिसोड का अंत खुशनुमा होगा। हंसी-मजाक से भरपूर गतिविधियांे और विविधतापूर्ण हास्य हरकतों वाला जानखिलावन जासूस अपनी चुटीली कहावतों से और आम आपराधिक जांचों में अपने विचित्र तौर-तरीकों से दर्शकों को खूब हंसाएगा।
जानखिलावन जासूस का निर्माण फायरवर्क्स द्वारा किया गया है और इसका निर्देशन प्रबल बरूआ ने किया है जिन्हें टेलीविजन पर अनेक लोकप्रिय शो निर्देशित करने का श्रेय प्राप्त है। साप्ताहिक, एक घंटे के लिए हंसने का भरपूर मसाला, जिसमें हर चरित्र की ऊटपटांग आदतें और हरकतें, अजीब तमाशे खड़े करती हैं, यह शो निश्चित ही एक अलग तरह की कॉमेडी साबित होगा।
जानखिलावन जासूस का प्रसारण सब टीवी पर प्रत्येक शुक्रवार, रात्रि 9.00 बजे किया जाएगा।
चरित्र-चित्रण
जानखिलावन जासूस (जेजे) उर्फ नितेश पांडे: जेजे 32 वर्ष का प्राइवेट डिटेक्टिव है। हालांकि वह एक ऊटपटांग किस्म का जासूस है लेकिन वह खुद को बहुत गंभीर पेशेवर जासूस मानता है। उसका चेहरा विचित्र है और देखने में बिल्कुल सुसज्जित तथा अलग तरह की है। उसका छोटा और आरामदेह कार्यालय दक्षिण मुम्बई में कहीं स्थित है।
जेजे ने खुद कभी कोई भी मामला नहीं सुलझाया। सौभाग्यवश उसका लेडी लक सदैव उसके साथ रहता है। वह हमेशा किस्मत या इत्तफाक से ही मामला सुलझा लेता है। आपराधिक जांच-पड़ताल के सभी सिद्धांतों से परिचित होने के बावजूद उसने कभी इनका व्यावहारिक उपयोग नहीं किया। वह इतिहास का छात्र रहा है फिर भी वह हमेशा नामों और तिथियों में उलझा रहता है। उसने एलएलबी किया है (हालांकि इसे पूरा करने में उसे दस वर्ष लगे हैं)।
जेजे अकेला है। वह शादी करने को लेकर गंभीर नहीं है क्योंकि उसे लगता है कि उसका जीवन अपराधों के खिलाफ जंग को समर्पित है। इसीलिए काम के समय वह अपनी शख्सियत को बहुत कड़क बनाए रहता है। वह शायद ही कभी मुस्कराता या हंसता हो, लेकिन कभी-कभी जोर का ठहाका लगाता है। जेजे का व्यवहार कुछ समस्यात्मक है। वह सफाई को लेकर सनकी है और चीजों को तरतीब से रखता है।
वह कुछ अनाड़ी है लेकिन हर चीज को साफ सुथरा और सबसे बढ़कर सही जगह पर रखने को लेकर वह बहुत सतर्क है। किसी बातचीत के बीच में ही, इसे पूरी तरह सुने बिना कूदकर किसी नतीजे पर पहुंचकर उछल पड़ना उसकी बुरी आदत में शामिल है। वह कहावतें दोहराता रहता है, उसकी पसंदीदा कहावत है- क्राईम सीन है जहां, जेजे है वहां। मोना उर्फ सोनाली निकमः मोनालिसा बाईस साल की, खूबसूरत, स्मार्ट और खुशनुमा लड़की है। वह जेजे की सहायिका है। मोनालिसा को रहस्यपूर्ण उपन्यास पढ़ना और रोमांचक फिल्में देखना पसंद है। वह अपने बॉस के अनाड़ीपन को समझती है लेकिन कभी भी इसे लेकर उसका मजाक नहीं उड़ाती। उसका मानना है कि बॉस हमेशा सही होता है।
वह खुशमिजाज है और अपने बॉस के विपरीत हमेशा मुस्कराती है। मोनालिसा सारा अनुसंधान कार्य करती है और जेजे के कार्यालय में हर चीज को संभालती है। अक्सर वह अपराध के घटनास्थल पर भी जेजे के साथ जाती है। हालांकि वह बुद्धिमान लड़की है, लेकिन वह अक्सर कुछ छोटी-मोटी मूर्खतापूर्ण गलतियां करती है। व्यापक कल्पनाशीलता और खोजबीन की उत्सुकता के साथ, मोनालिसा, मामले सुलझाने में जेजे की भरपूर मदद करती है। चिंग फंग ली उर्फ विनोद राय: चिंग फंग ली एक सत्ताईस साल का युवक है जिसे कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल है। वह कम बोलने वाला, शर्मीला युवक है। वह निरा भोंदू है और इसलिए किसी बात का असली मतलब न समझकर उसे जैसे का तैसा ही समझ लेता है।
ऑफिस ब्वॉय के रूप में सीएफएल सभी तरह के छोटे-मोटे काम कर लेता है जिनमें जेजे के लिए चाय बनाना भी शामिल है। सीएफएल को खासतौर से उसकी मार्शल आर्ट वाली खासियत के कारण रखा गया है और वह ऐसे हालात में जेजे की मदद करता है जहां कूदफांद या कोई शारीरिक फुर्ती दिखलानी हो जैसे किसी दीवार पर चढ़ना या सुरंग बनाना आदि। 09837261570

No comments: