Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

28.10.11

Pizza Burger is killing us not lowki


भारत सरकार लौकी को बदनाम कर रही है, कड़वी तो कोई भी सब्जी हो सकती है जो नुकसान पहुंचा सकती है। बदनाम करना है तो जंक फूड, पिज्जा, बर्गर को करो।


सावधान ! जंक फूड खाने से बाप बनने के चांसेस कम

Source: एजेंसी   |   Last Updated 16:35(23/10/11)

इस शोध के लिए उन्होंने 18 से 20 वर्ष की आयु के 188 युवकों के वीर्य की जांच की। इन्हें दो समूहों में बांटा गया। एक ग्रुप को खाने के लिए सलाद, फल, दूध और ऐसी अन्य पौष्टिक चीजें दी गईं। जबकि दूसरे ग्रुप को केवल जंक फूड। इसके बाद वीर्य की जांच में पता चला कि जिन लोगों ने पौष्टिक खाना खाया था उनकी संतान उत्पति की क्षमता दूसरों से कई गुणा ज्यादा थी।

अमरीका में हुई शोध पत्र को स्टडी के प्रमुख ऑड्रे गास्किन ने इसी सप्ताह अमेरिकन सोसायटी फॉर रीप्रोडक्टिव मेडिसन की वार्षिक मीटिंग में पढ़ा। उन्होंने बताया कि इस शोध से यही सामने आया है कि अच्छी खुराक से वीर्य की गुणवत्ता बढ़ती है। रेड मीट, एनर्जी ड्रिंक, मिठाई के बजाय ताजा फल, अलसी, अंकुरित अनाज आदि फायदा पहुंचाते हैं।


लंदन। पिता बनने के इच्छुक पुरुषों को जंक फूड को बाय-बाय कर देना चाहिए। एक शोध में सामने आया है कि पिज्जा, चिप्स और अन्य स्नैक्स खाने से पिता बनने की क्षमता प्रभावित होती है। हॉवर्ड यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ मर्शिया न्यूट्रीशन के डॉक्टरों का कहना है कि जंक फूड संतान उत्पति क्षमता पर सीधा असर करते हैं। 


बर्गर-पिज्जा हैं सिगरेट जितने ही खतरनाक

वाशिंगटन एजेंसियां
First Published:29-07-11 12:59 AM
Last Updated:29-07-11 01:06 AM
 ई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ:(0) अ+ अ-
अमरीका भी तोड़ रहा है मेकडोनाल्ड 

सबसे अच्छा आहार अलसी 
द फिजिशियन कमेटी फॉर रिस्पांसिबल मेडीसिन के वैज्ञानिकों ने अपने ताजा अध्ययन में पाया कि हॉटडॉग में मौजूद सामग्रियां मानव शरीर के लिए हानिकारक हैं। इनसे कोलोरेक्टल कैंसर की आशंका बढ़ जाती है। कमिटी ने बताया कि 2007 में वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड ने दावा किया था कि रोजाना 50 ग्राम से अधिक मांस का सेवन करने से कोलोरेक्टल कैंसर होने का खतरा       21 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इतनी ही मात्र में मांस एक हॉटडॉग में भी होता है। लिहाजा इसमें कोई दो राय नहीं है कि यह भी उतना ही खतरनाक है, जितना अलग से मांस खाना।

पिज्जा और बर्गर का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। युवा इन्हें बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिज्जा, बर्गर और नूडल्स जैसे फास्टफूड सिगरेट से भी ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं। और शोधकर्ताओं की मानें तो इन्हें खाने से मोटापे के अलावा कैंसर का भी खतरा रहता है।



शोधकर्ताओं ने कहा कि हॉटडॉग को भी चेतावनी के साथ बेचा जाना चाहिए, क्योंकि इसके भी वही खतरे हैं, जैसे सिगरेट पीने से होते हैं। गौरतलब है कि जुलाई का महीना हॉटडॉग महीने के रूप में मनाया जाता है। अनुमान है कि पिछले साल इस दौरान 11 लाख हॉटडॉग बिके थे। अमेरिकी कैंसर सोसाइटी ने अपने दिशा निर्देश में कहा, रेड मीट या प्रोसेस्ड मीट की बिक्री पर प्रतिबंध नहीं लगया जा सकता



न ही इन्हें खाने से रोका जा सकता है। लेकिन हम लोगों से यह अपील जरूर करेंगे कि इसे खाने का मुख्य आधार न बनाएं।

No comments: