Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

21.11.11

मैं सन्नी लियोन बनना चाहती हूँ-ब्रज की दुनिया

मित्रों,कई साल पहले जब भारतीय मनोरंजन के आकाश में कलर्स चैनल का आगमन हुआ तब लगा कि यह इन्द्रधनुषी चैनल भविष्य में स्वस्थ और प्रेरक प्रसारण के क्षेत्र में अन्य चैनलों के लिए एक उदाहरण बनेगा.लगे भी क्यों नहीं चैनल की शुरुआत बालिका वधु जैसे बाल विवाह की ज्वलंत समस्या पर प्रहार करने वाले सीरियल के द्वारा जो हुई.परन्तु जैसे-जैसे समय गुजरता गया कलर्स का नकली सामाजिक सरोकार वाला रंग उतरता चला गया और अब जाकर उसका असली बदरंग चेहरा पूरी तरह से निखरकर जनता के सामने आ गया है.हम जैसे लोग निराश हैं कि पैसा कमाने की होड़ में इस चैनल ने किस कदर अपना चेहरा काला कर लिया है,खुद को गिरा लिया है.
                        मित्रों,ज्यादा-से-ज्यादा टीआरपी पाने और पैसा कमाने के लिए इस चैनल ने एक अनोखा तथाकथित रियलिटी शो शुरू किया है.शो को चलाने में कोई बुराई भी नहीं है;बुरा है शो का कंटेंट,बुरा है शो में दिखाए जानेवाले उत्तेजक दृश्य.इस शो में एक-से-एक बदनाम और बदतमीज लोग भाग लेते हैं.इसमें कैमरे के सामने बीना मल्लिक चादर-कम्बल की आड़ में अश्मित पटेल के साथ सेक्स करती है,डॉली बिंद्रा सबको बेहद गन्दी-गन्दी गालियाँ देती हैं और सारा खान झूठी शादी रचाती है.वैसे तो समाज को दिग्भ्रमित करने के लिए बिग बॉस के पुराने संस्करण ही काफी से भी ज्यादा काफी थे लेकिन बिग बॉस के वर्तमान सीजन यानि मौसम में तो हद ही हो गयी है.जब कलर्स चैनल के कर्ता-धर्ताओं ने देखा की इस बार बिग बॉस को वैसी टीआरपी रेटिंग नहीं मिल पा रही है जैसी पहले के सीजनों में मिली थी तब उन्होंने पूरे होशो-हवाश में एक ऐसे व्यक्तित्व को इस शो में इंट्री देने का फैसला किया जो पॉर्न सुपर स्टार हैं.उसका नाम है सन्नी लियोन और अगर आप उसके अंग्रेजी नाम sunny leone नाम से इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको हजारों ऐसे लिंक मिल जाएँगे जिन पर क्लिक करके आप उसकी हजारों सेक्स पिक्चर्स और वीडियो देख सकते हैं.यह महिला पिछले १० सालों से दुनिया के इस सबसे बुरे क्षेत्र में सक्रिय है और कथित तौर पर इस कलाकार ने पहली बार जब इस तरह के अश्लील दृश्य शूट करवाए तो इस पवित्र शर्त पर कि उसका सेक्स सहयोगी और कोई नहीं बल्कि उनका अपना बॉय फ्रेंड होगा.
                          मित्रों,यह तो निश्चित है कि इसकी इस शो में इंट्री से इस पवित्र सामाजिक सरोकार वाले चैनल की टीआरपी काफी बढ़ जाएगी जिससे चैनल को काफी धनलाभ भी हो जाएगा लेकिन मेरी समझ में यह नहीं आ रहा कि इसकी इस शो में इंट्री से हमारे देश और समाज को किस तरह का लाभ होनेवाला है?किसी चैनल को सरकार की तरफ से लाइसेंस क्यों दिया जाता है?क्या इसलिए कि वे पैसा कमाने की होड़ में अपने सामाजिक दायित्वों को भूल जाएँ और चैनल को पॉर्न चैनल बनाकर रख दें?मुझे तो लगता है कि इस लियोन की सफलता से (येन-केन-प्रकारेण पैसा कमाना ही अब हमारे देश में सफलता की सर्वमान्य परिभाषा बन गयी है)सीख लेकर,इसे अपना आदर्श मानकर अब तक भारत की जो लड़कियां कल्पना चावला,किरण बेदी और माधुरी दीक्षित बनना चाहती थीं उनमें से कुछ अब पॉर्न सुपर स्टार सन्नी लियोन बनने के सपने देखा करेंगी और इस तरह सीता-सावित्री के इस देश का नैतिक स्तर काफी बढ़ जाएगा.वैसे ही पहले से ही भंवरियों और मदेरणाओं जैसे लोगों ने देश और समाज के नैतिक जीवन का बेडा गर्क करके रखा है.मैं चाहता हूँ कि कलर्स चैनल इस विदेशी बेहया को बिग बॉस में शामिल करने से पहले अपने इस कदम और इसके हमारे समाज पर दीर्घकालिक प्रभाव पर पुनर्विचार करे और अगर वह ऐसा करने को तैयार नहीं होता है तो केंद्र सरकार को अपने कानूनी-चाबुक का प्रयोग करना चाहिए अन्यथा एक संभ्रांत महिला के सूचना और प्रसारण मंत्री रहने का क्या लाभ?

1 comment:

दुर्वेश said...

यह युग बाजारवाद युग का टीवी है. जो बिकता वो दिखता है और जो दिखता वो बिकता है. इसे आप लाख चाहे रोक नही पायेगे. हां आप का शोर इसे थोडा धीमा जरूर कर सकता है.
रही बात सन्नी लियोन की ....इसके आने से पहले ही इस देश मे हजारों सन्नी लियोन पैदा हो चुकी है. टीवी दर्श्क इन चालीस सालों मे बहुत आगे जा चुका है. अब उसे किसिंग सीन मे मजा नही आता...उसे और तडका चाहिये.
वेसे आपकी फिक्र मेरी भी फिक्र है...फिर सोचता हू क्या वाकई सन्नी लियोन इतन ख्तरनाक है!!