Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

30.1.13

सुपरहिट हुई विश्वरूपम !

कमल हासन की फिल्म विश्वरूपम की रिलीज कानूनी पचड़े में नहीं फंसती तो पता नहीं कि ये फिल्म हिट होती या नहीं लेकिन फिल्म के रिलीज पर बवाल मचने के बाद ये तो तय है कि देर सबेर जब भी ये फिल्म बड़े पर्दे पर आएगी तो फिल्म सुपर हिट जरूर होगी। जाहिर है फिल्म को लेकर लोगों की जिज्ञासा बढ़ गई है और हर कोई फिल्म देखने के लिए ललायित होगा..!
फिल्म में कुछ दृश्यों के साथ ही डॉयलाग को लेकर विरोध हो रहा है...अच्छी बात ये है कि कमल हासन विवादित अंश को फिल्म से हटाने पर सहमत भी हो गए हैं लेकिन फिलहाल मद्रास हाईकोर्ट के फैसले के बाद एक बार फिर से फिल्म रिलीज का मामला सोमवार तक अटक गया है।
बड़ा सवाल ये उठता है कि जब फिल्म के किसी दृश्य पर किसी डॉयलाग पर सेंसर बोर्ड ने आपत्ति नहीं जतायी और फिल्म को हरी झंडी दे दी तो फिर आखिर क्यों राज्य सरकार ने सेंसर बोर्ड के फैसले का सम्मान नहीं किया और फिल्म की रिलीज पर रोक लगा दी..?
अगर राज्य सरकार को ही सब कुछ तय करना है तो फिर सेंसर बोर्ड की जरूरत ही क्या है..?
हालांकि ऐसी फिल्मों को प्रदर्शित करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए जिसमें समुदाय विशेष को निशाना बनाया गया हो या फिर ऐसे दृश्य या डॉयलाग हों जो समाज के लिए खतरा हों या समाज में वैमनस्य पैदा करते हों लेकिन सेंसर बोर्ड एक जिम्मेदार संस्था है और जब वह किसी फिल्म को प्रमाणित कर रहा है तो फिर सवाल नहीं उठने चाहिए।
विश्वरूपम मेगा बजट फिल्म है और जैसा सुना है कि विश्वरूपम में करीब 100 करोड़ की लागत से बनी है ऐसे में फिल्म की रिलीज में देरी पर कमल हासन का दर्द समझा जा सकता है...वो भी तब जब कमल ने अपना घर तक फिल्म के लिए गिरवी रख दिया है।
बकौल कमल हासन वे राजनीति का शिकार हो रहे हैं और तमिलनाडु की जयललिता सरकार उन्हें राज्य से भगाना चाहती है...अगर वाकई में ऐसा है तो तमिलनाडु के लिए...इस देश के लिए इससे बड़ा दुर्भाग्य और कुछ नहीं हो सकता कि एक कलाकार को प्रोत्साहन देने की बजाए उसका मनोबल तोड़ने की पूरी कोशिश की जा रही है जबकि फिल्म को सेंसर बोर्ड से हरी झंडी मिल चुकी है..!
बहरहाल फिल्म कानूनी पचड़े में बुरी तरह फंस गयी है और फिलहाल ये विवाद जल्द शांत होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।
उम्मीद करते हैं कि विश्वरूपम की रिलीज पर लगा ग्रहण जल्द हटेगा और फिल्म को लेकर लोगों के मन में छाया कुहासा भी रिलीज के साथ छंटेगा और वास्तविक स्थिति सबके सामने आएगी।

deepaktiwari555@gmail.com

No comments: