Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

23.7.15

तीस्ता सीतलवाड एवं अन्य व्हिसल ब्लोवरों पर मोदी सरकार में हो रहे सतत उत्पीड़न के खिलाफ NSUI द्वारा चर्चा की गयी एवं नियमित सूचनाधिकार सहायता शिविर की प्रेस विज्ञप्ति


आज दिनाँक 23 / 07 / 2015 बृहस्पतिवार को लंका स्थित टंडन टी स्टॉल ( हेरिटेज हॉस्पिटल के ठीक नीचे ) लंका बी एच यू रोड पर NSUI द्वारा नियमित सूचनाधिकार सहायता शिविर लगाया गया एवं प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्त्री तीस्ता सीतलवाड एवं अन्य व्हिटसल ब्लोवरों पर मोदी सरकार में हो रहे सतत उत्पीड़न के खिलाफ चर्चा की गयी। वर्तमान मोदी सरकार ने पिछले एक साल के कार्यकाल में हजारो सामाजिक संस्थाओं पर प्रतिबन्ध लगाया है और उनकी वित्तीय श्रोतों एवं सामाजिक कामों पर नजर बनाये रखे हुए है।



NSUI के वक्ताओं ने कहा की मध्य प्रदेश में व्यापम घोटाले के उजागर होने का पूरा श्रेय व्हिटसल ब्लोवरों के खाते में ही जाता है। किन्तु वंहा पर शिवराज जी की सरकार उन्हें प्रोत्साहित करने के बजाय हतोत्साहित कर रही है, आए दिन उनके उत्पीड़न की खबर सामने आ रही है और आश्चर्यजनक रूप से उनका क़त्ल भी हो रहा है, भ्रस्टाचार के खिलाफ बुलन्द नारों के साथ आई सरकार यदि ऐसे काम करेगी तो जनता में उसका क्या इक़बाल रहेगा ?

ठेला पटरी कल्याण समिति की ओर से समर्थन देते हुए अध्यक्ष चिंतामणि सेठ ने कहा की पिछले महीने तीस्ता जी बनारस आई थी, हम गरीब ठेला व्यवसाइयों को उन्होंने समर्थन दिया था और लड़ाई में साथ देने का वादा भी किया था, आज मोदी जी की सरकार उनपर जाँच बैठाई है और दबिश दे रही है, ऐसे में हम उनका नैतिक समर्थन करते है। एक अन्य वक्ता ने कहा की आज गुजरात दंगों के चर्चित हत्याकांड एहसान जाफरी से जुड़े हुए एक महत्वपूर्ण सुनवाई में तीस्ता सीतलवाड को उपस्थित होना किन्तु सीबीआई के द्वारा प्रतिदिन २ घंटे की जाँच की वजह से उन्हें दिक्कत होने वाली है।

NSUI ने स्पष्ट दिशा लेते हुए कहा है की तीस्ता जी के खिलाफ चल रहे विधिक जाँच एवं कारवाई पर हम किसी भी प्रकार का दबाव या अंकुश नही देना चाहते है, साथ ही सरकार को चेताना भी चाहते हैं की यदि उक्त जाँच आदि के पीछे यदि कोई पूर्वाग्रह साबित हुआ तो हम छात्र समूह आंदोलन को बाध्य हो जाएंगे। साथ ही माँग की गयी की व्यापम घोटाले व् ऐसे अन्य मामले जिनमे गड़बड़ी का पर्दाफाश करने वाले व्हिटसल ब्लोअरों पर असुरक्षा का अंदेशा हो उन्हें पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करवाई जाये।

NSUI कार्यकर्ता बैठक के साथ ही RTI शिविर भी चलाते रहे। बैठक / शिविर में प्रमुख रूप से धनञ्जय त्रिपाठी, चिंतामणि सेठ, राम जी पाण्डेय, हरिश्चन्द्र पाण्डेय, चन्दन पटेल, अस्पताली सोनकर, प्रेम सोनकर, पंकज पाण्डेय, अशोक कुमार सिंह, विनोद टंडन , नंदू सोनकर , डॉ लक्ष्मण तिवारी, ओम शुक्ला, अमित कुमार राय, जे पी सिंह आदि मौजूद रहे।

प्रेषक
धनञ्जय त्रिपाठी
भारतीय राष्ट्रिय छात्र संगठन
7376848410    

No comments: