Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

6.8.15

BCCI के Joint Secretary को 1 सामान्य सदस्य की बधाई

व्यक्ति विशेष : श्री अमिताभ चौधरी

अमिताभ चौधरी होना आसान नहीं है । उसके लिए एक बड़ा दिल चाहिए, खिला हुआ चेहरा, चिर परिचित मुस्कान, कठोर प्रशासक, त्वरित निर्णयक्षमता, विषम परिस्थितियों में भी बिना तनाव के सही राह चुनना, ये अमिताभ चौधरी होने की जरूरी शर्त है । bcci का संयुक्त सचिव निर्वाचित होकर हम सबके हरदिल अज़ीज अमिताभ सर आपने झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के 80 वर्षों के सफ़र में इतिहास रच दिया है । bcci में हमारा राज्य संघ आज आपके नेतृत्व में जिस प्रभावकारी भूमिका में है, ऐसा विगत वर्षों में कभी भी नहीं रहा है ।आपको झारखंड के सर्वाधिक पिछड़े जिलों में से एक लातेहार के इस सदस्य की हार्दिक बधाई । आपकी इस उपलब्धि से JSCA का प्रत्येक सदस्य अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा है ।



आपकी इस ऐतिहासिक उपलब्धि से इतर जब आपने JSCA के बन्द दरवाजे को, जिनमें सिर्फ एक ख़ास शहर के अभिजात्य वर्ग का वर्चस्व था, झारखंड के सभी जिलों के लिए खोलकर हर जिले से 20-20 सदस्य बनाने का निर्णय लिया था, इतिहास तो आपने तब भी रच दिया था । आज JSCA में यदि सुदूर साहेबगंज, पाकुड़, दुमका से लेकर पिछड़े हुए लातेहार, गढ़वा तक की आवाज़ बराबर सुनी जाती है तो ये सिर्फ और सिर्फ आपकी देन है । इन सभी सुदूरवर्ती और संसाधन रहित जिलों के वे भूतपूर्व क्रिकेटर जो उचित मौका नहीं मिलने के कारण प्रतिभाशाली रहते हुए भी आगे नहीं बढ़ पाए, वे आज आपके नेतृत्व में झारखंड के कोने कोने में हो रहे क्रिकेट के आधारभूत विकास से काफ़ी प्रसन्न और आह्लादित हैं ।

इतिहास तो आपने तब भी बना दिया था जब कीनन में मैच रद्द होने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना से क्षुब्ध होने की बजाय चट्टानी प्रेरणाशक्ति ग्रहण कर रिकॉर्ड समय में राँची में इंटरनेशनल स्टेडियम का निर्माण कर एक नई लकीर स्थापित कर दी । 19 जनवरी 2013 को जब JSCA International Stadium में भारत और इंगलैंड का मैच हुआ और विश्व के ख्यातिलब्ध क्रिकेटरों ने एक स्वर में इसे विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्टेडियमों में शुमार किया , हम सब का सीना गर्व से चौड़ा हो गया ।

सारे दबावों, विचारों और सुझावों को विनम्रतापूर्वक खारिज़ करते हुए जब आपने AGM में इस स्टेडियम को JSCA के सभी सदस्यों को समर्पित करते हुए इसका नामकरण JSCA International Stadium करने का ऐलान किया, हम सभी सदस्यों का मस्तक ऊँचा हो गया। हम जैसे कस्बाई तथा मध्यमवर्गीय परिवेश से आने वाले सदस्य जो कभी राँची क्लब और जिमखाना क्लब को हसरत भरी निगाहों से देखते हुए गुज़र जाया करते थे, उन्हें आपने हमारे स्टेडियम में उच्च स्तरीय क्लब की स्थापना कर और नाममात्र के शुल्क में उसकी आजीवन सदस्यता प्रदान कर हमे अभिभूत कर दिया है ।

कुछ वैसे लोग जिन्होंने झारखंड क्रिकेट और JSCA को अपनी निज़ी जाग़ीर समझ लिया था, अपने आपको अभिजात्य समझते थे और सुदूरवर्ती क्षेत्रों के लोगों को हेय दृष्टि से देखा करते थे, उन्हें अधिकार बंटते देखना कैसे बरदाश्त होता, वे अपनी असली रंगत दिखाने लगे । सोशल मीडिया के इस दौर में वे जहाँ इसका दुरूपयोग अनर्गल, बेतुकी तथा बेहद निज़ी आक्षेपों और आरोप लगाने में कर रहे हैं, वहीं हम सभी लोग आपके नेतृत्व में इस सोशल मीडिया का सदुपयोग सकारात्मक, रचनात्मक तथा क्रिकेट के विकास को प्रदर्शित करने में कर रहे हैं। विगत सालों में आपके सान्निध्य और आपकी कार्यशैली से अवगत होकर हम सभी सदस्य आश्वश्त हैं की विगत वर्षों की उपलब्धियाँ सिर्फ मील का पत्थर हैं, मन्ज़िल ऊँची बहुत ऊँची है। और आपके कुशल नेतृत्व में झारखंड क्रिकेट उत्तरोत्तर प्रगति के नए आयाम स्थापित करता रहेगा ।

कल्याण कुमार
सदस्य, झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन
kumar.kalyan87@gmail.com

No comments: