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14.8.15

भारत का अखंड स्वरुप

--डा० कुलदीप चन्द अग्निहोत्री--

कहा जाता है कि वीर सावरकर की अस्थियाँ अभी भी उनके वंशजों के पास सुरक्षित हैं । वे अपनी मृत्यु से पूर्व वसीयत कर गये थे कि उनकी अस्थियाँ सिन्धु नदी में तभी प्रवाहित की जायें जब भारत एक बार फिर से अखंड हो जाये । अखंड भारत का क्या अर्थ है ? पन्द्रह अगस्त के दिन इसकी चर्चा करना सामयिक होगा क्योंकि इसी दिन भारत का विभाजन हुआ था ।       भारत की परिभाषा दो प्रकार से की जाती है । पहली सांस्कृतिक भारत और दूसरा भौगोलिक भारत । सांस्कृतिक भारत की सीमा तो निश्चित नहीं की जा सकती क्योंकि वह अवधारणा मानचित्र पर नहीं बल्कि ह्रदय में होती है । इसीलिए कहा जाता है कि किसी भी देश का सांस्कृतिक पक्ष अमूर्त होता है और भौगोलिक पक्ष मूर्त होता है ।



 भौगोलिक भारत की सीमाओं का संकेत विष्णु पुराण में दिया गया है--- समुद्र के उत्तर में और सागर के दक्षिण में जो भू भाग फैला हुआ है वह भारत कहलाता है और इसकी संतान भारती कहलाती है । पुराणकार ने स्पष्ट ही इसमें भारत की भौगोलिक सीमाएँ निश्चित की हैं । लेकिन इसके भीतर रहने वाले लोग कौन हैं ? यदि पुराणकार इस भूभाग को केवल निर्जीव भौगोलिक इकाई मानता तो वह कहता कि हिमालय और सागर के बीच के इस क्षेत्र में रहने वाले लोग भारती या भारतीय हैं । लेकिन पुराणकार ने ऐसा नहीं कहा । उसने कहा कि इसकी संतानें भारती के नाम से जानी जाती हैं । यदि इस भू भाग में रहने वाली संतानें हैं तो भारत , भारत न रह कर भारत माता की अवधारणा में परिवर्तित हो जाता है । निर्जीव भू भाग में रहने वाले लोगों को निवासी न कह कर संतान कहने का अर्थ है कि पुराणकार भारत को ज़मीन का निर्जीव टुकड़ा नहीं बल्कि जीवन्त ईकाई  मानता है ।
             जीवन्त या चेतनायुक्त के खंडित होने का ही दुख या दर्द होता है । खंडित शरीर पीड़ा दायक है इसलिये उसे फिर से अखंड बनाना है ताकि भारत माता की पीड़ा समाप्त हो जाये । भारत के इस अखंड स्वरुप को चिन्हित करने के लिये हम कितना पीछे जा सकते हैं ? स्पष्ट ही उस काल तक जब अफ़ग़ानिस्तान भारत के इस भूभाग के भीतर ही गिना जाता था और वहाँ के निवासी भी इसकी संतान में गिने जाते थे । लेकिन काल  प्रवाह में अफ़ग़ानिस्तान में रहने वाले लोगों ने धीरे धीरे भारत माता के व्यापक स्वरुप को नकार दिया और स्वयं को अलग मानना शुरु कर दिया । तब उस सीमित भू भाग को भी भारत माता का अंग मानना बंद कर दिया । यानि भारत माता के शरीर के उस अंग को लक़वा मार गया । लेकिन यह पुरानी घटना है । बहुत पुरानी । ज़्यादा से ज्यादा डेढ हज़ार साल पुरानी तो है ही ।
                      लेकिन भारत माता के शरीर के एक हिस्से को लक़वे मारने की बीमारी शुरु हो गई तो उसके शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैलने का ख़तरा शुरु हो गया । यदि उसी वक़्त इलाज शुरु हो जाता तो शायद बचाव हो सकता था ।  लेकिन ऐसा नहीं हुआ । शायद हो ही नहीं सकता था । जिस प्रकार इस्लामी विदेशी हमले शुरु हो गये थे , उसका मुक़ाबला करने के लिये भारतीय समाज की भीतरी संरचना को उसका मुक़ाबला करने के अनुकूल बनाना था । भारतीय समाज उसी प्रक्रिया में लग गया था । अंग्रेज़ों के आने के बाद पक्षाघात की यह बीमारी और तेज़ हो गई । या कहना चाहिये इलाज के नाम पर बदमाश डाक्टर ने यही निर्णय किया कि लकवाग्स्त हिस्से को काट दिया जाये । इसके लिये लम्बे समय तक लकवाग्स्त इलाक़े को चिन्हित किये जाते रहने का पाखंड चलता रहता । अंत में यहाँ से जाने से पहले उन्होंने पश्चिमी पाकिस्तान और पूर्वी पाकिस्तान नाम से , भारत माता के दो अंगों को काट दिया । इसी पूर्वी पाकिस्तान ने कालान्तर में अपना नाम बांग्लादेश कर दिया । ज़ाहिर है इस अंग भंग से भारत माता को उस समय तो वेदना हुई होगी , अब तक भी हो रही है ।
               लेकिन प्रश्न यह है कि इसके स्वरुप को पुनः अखंड कैसे किया जाये ? लकवाग्स्त हिस्से को फिजियोथ्रेपी से अनेक बार चिकित्सक ठीक कर देते हैं । लकवाग्रस्त हिस्सा फिर सामान्य हो जाता है । लेकिन फिजियोथ्रेपी तो तभी तक संभव है जब तक लकवाग्रस्त हिस्सा शरीर से काटा नहीं जाता । बांग्लादेश और पाकिस्तान तो भारत से काटे जा चुके हैं । बांग्लादेश का अर्थ है आधा बंगाल और पाकिस्तान का मतलब है सिन्ध , बलोचिस्तान , पूर्वी पंजाब और ख़ैबर पख्तूनख्वा । ध्यान रहे पुराने साहित्य में सिन्ध के अतिरिक्त बाक़ी के ये क्षेत्र पंजाब ही कहलाते थे । ख़ैर वर्तमान स्थिति में भारत को पुनः अखंड बनाने के लिये क्या प्रयास हो सकते हैं , यह महत्वपूर्ण है ।
                     सबसे पहले तो डा० भीम रामजीराव आम्बेडकर की बात की जाये , जिन्होंने विभाजन से कुछ समय पूर्व थाटस आन पाकिस्तान लिख कर खासी हलचल मचा दी थी और उन्हें इसके लिये तीखी आलोचना का शिकार भी होना पड़ा था । आम्बेडकर ने आशा व्यक्त की थी कि विभाजन के बाद कुछ ही साल में उन लोगों को , जिन्होंने पाकिस्तान के निर्माण के लिये जी जान लगाई थी , अपनी ग़लती का एहसास हो जायेगा और पाकिस्तान फिर अपने मूल से जुड़ जायेगा । आम्बेडकर की कल्पना में यह काम दस साल के भीतर हो जायेगा , लेकिन भारत माता के दुर्भाग्य से उनकी यह इच्छा पूरी नहीं हो पायी । इतना ही नहीं पाकिस्तान सरकार का विरोध भारत के प्रति बढ़ता ही गया है ।
              एक हल अपने वक़्त में लाला हरदयाल ने सुझाया था । यह पिछली शताब्दी के दूसरे या तीसरे दशक की बात थी । उस समय तक पाकिस्तान और बांग्ला देश नहीं बने थे । इसलिये लाला हरदयाल की वेदना अफ़ग़ानिस्तान को लेकर थी । उन्होंने सुझाव दिया था कि अफ़ग़ानिस्तान का पुनः हिन्दूकरण करना होगा । आज की शब्दावली में कहें तो वहाँ के लोगों की घर वापिसी । भारत को अखंड करने का और सुरक्षित करने का यही तरीक़ा है । हिन्दूकरण से शरीर के उस हिस्से का लकवा दूर हो जायेगा और वह भारत के अन्य सामान्य अंगों की तरह व्यवहार करने लगेगा । यानि हिन्दूकरण , लाला हरदयाल के लिये फिजियोथ्रेपी थी । लेकिन इसका एक दूसरा अर्थ भी है । लकवा क्यों हुआ है , इसका कारण भी ढूँढ लिया गया है । भारत के जिस हिस्से की संतानों का मतान्तरण हो गया , कालान्तर में उस हिस्से को लकवा मार गया और वह हिस्सा धीरे धीरे देश से ही अलग हो गया । पहले मानसिक तौर पर और बाद में भौगोलिक तौर पर । उसी का इलाज लाला हरदयाल ने ढूँढा था । हिन्दूकरण या फिर आर्यसमाज की शब्दावली में कहें तो शुद्धीकरण ( लाला हरदयाल आर्यसमाजी थे) और आज की शब्दावली में कहना हो तो घर वापिसी ।

बहुत बाद में प्रो० बलराज मधोक ने इसके लिये भारतीयकरण शब्द का प्रयोग किया । लेकिन वह अफ़ग़ानिस्तान और पाकिस्तान के लोगों के लिये नहीं था बल्कि भारत के भीतर के इस्लाम मताबलम्बियों के लिये था । लेकिन लाला हरदयाल द्वारा सुझाए गये इस इलाज का उत्तर भी आम्बेडकर ने ही दिया था । आम्बेडकर ने इस इलाज को नामुमकिन बताया था । उनका कहना था कि इसके लिये जितना पैसा चाहिये था वह कहाँ से आयेगा ? दूसरा इस्लामी देशों में इस्लाम से बाहर जाने की अनुमति नहीं है । इस अपराध की सज़ा मौत है । ऐसे हालात में यह प्रयोग संभव ही वहीं है । आम्बेडकर इस मामले में यथार्थ के ज़्यादा नज़दीक़ दिखाई देते हैं ।

एक तीसरा तरीक़ा भी है , जिसका प्रयोग अभी भी कुछ सीमा तक किया जा रहा है । लकवाग्रस्त और काट दिये गये क्षेत्र के स्थानों से भावनात्मक जुड़ाव बनये रखना । गुरु नानक देव जी के जन्मस्थान ननकाना साहिब जाते रहना । कटासराज मंदिर की तीर्थ यात्रा करना , हिंगलाज देवी के मंदिर की तीर्थ यात्रा इत्यादि । बंगलादेश में ढाकेश्वरी मंदिर की तीर्थयात्रा को पुनः प्रारम्भ करना । इसी प्रकार पाकिस्तान और बांग्लादेश में कुछ इसी प्रकार के अन्य ऐतिहासिक स्थानों की पहचान की जा सकती है । यह प्रयोग कुछ सीमा तक तो चालू है , लेकिन इसका और विस्तार किया जा सकता है ।

Kuldeep Chand Agnihotri 
kuldeepagnihotri@gmail.com

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