Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

27.8.15

परिषदीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए उच्च न्यायालय के फैसले का अनुपालन कराये जाने के लिए हस्ताक्षर अभियान प्रारंभ

प्रदेश में परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता सुनिश्चित कराने के लिए सरकार द्वारा सकारात्मक कदम उठाने के लिए जनता की ओर से अनुरोध के साथ साझा संस्कृति मंच, शिक्षा का अधिकार अभियान, सूचना का अधिकार अभियान उ. प्र एवं आशा ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में प्रदेशव्यापी हस्ताक्षर अभियान आज से प्रारंभ हुआ. वाराणसी में गोलघर कचहरी चौराहे के निकट एक फ्लेक्स और माननीय मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन पर सैकड़ों लोगो के हस्ताक्षर लिए गए.



         इस अवसर पर शिक्षा में गुणवत्ता के लिए वर्षो से प्रयासरत सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कहा इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा पिछले दिनों दिया गया फैसला जिसमे न्यायालय ने राज्य के मुख्य सचिव को आदेश दिया था कि सभी नौकरशाहों और सरकारी कर्मचारियों के लिए उनके बच्चों को सरकारी प्राथमिक विद्यालय में पढ़वाना अनिवार्य किया जाए एक ऐतिहासिक आदेश है. इसके बाद प्रदेश में पहली बार परिषदीय स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधर की चर्चा समाज के हर स्तर पर प्रारंभ हुयी है, इसे सार्थक और व्यावहारिक बनाना आज की जरूरत है.

वक्ताओं ने कहा कि उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल करने वाले शिक्षक का उत्पीडन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा ज्ञातव्य है कि उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षा की बदहाल स्थिति के खिलाफ आवाज उठाने वाले सुल्तानपुर के शिक्षक शिव कुमार पाठक को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है, उन्हें सरकार ने नौकरी से बर्खास्त कर दिया है जो अत्यंत शर्मनाक घटना है यदि श्री पाठक को शीघ्र बहाल नहीं किया गया तो प्रदेश भर में आदोलन किया जायेगा.

         वक्ताओं ने कहा कि परिषदीय प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में पढने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पाने का पूरा अधिकार है हमारा प्रदेशव्यापी हस्ताक्षर अभियान बच्चो को उनके अधिकार दिलाने के समर्थन में है. हम इस मुद्दे पर आम जनता को जागरूक करेंगे और प्रदेश में माननीय उच्च न्यायालय के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए जनदबाव बनाने की कोशिश करेंगे. हमारा मानना है देश में सभी को समान शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलना चाहिए इसलिए समान शिक्षा नीति लागू होनी चाहिए और शिक्षा में निजीकरण पर पूर्ण रूपेण प्रतिबंध लगाकर शिक्षा माफियाओं पर अंकुश लगाना चाहिए.

       हस्ताक्षर अभियान में प्रमुख रूप से जागृति राही, डॉ. आनंद प्रकाश तिवारी, विनय सिंह, वल्लभाचार्य पाण्डेय, एकता सिंह, रविशेखर, प्रदीप सिंह, दीन दयाल सिंह, सतीश सिंह, शिवांग शेखर, सूरज पाण्डेय, सुरेश राठौर, यशवंत, रामजनम भाई  राजेश श्रीवास्तव पहल आदि शामिल रहें.

हस्ताक्षर अभियान का अगला चरण गाँवों और कस्बो में संचालित किया जायेगा                                                                             भवदीय

वल्लभाचार्य पाण्डेय

(9415256848)

No comments: