Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

19.9.15

काशी की गंगा में गंगोत्री का गंगाजल प्रवाहित किया गया


आज शाम राजेंद्र प्रसाद घाट पर देश के विभिन्न इलाके से जुटे गंगा प्रेमियों, नदी वैज्ञानिकों  और सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा गंगा के उद्गम स्थल से लाया हुआ पवित्र गंगा जल गंगा में पूजन करके प्रवाहित किया गया, कार्यक्रम के बारे में आयोजको ने बताया कि चूंकि काशी में बहती गंगा में उसका मूल स्वरूप, गंगा का तत्व ही उपलब्ध नही है, यहाँ केवल सहायक नदियों अथवा सीवर का जल ही प्रवाहित हो पा रहा है, इस कारण हमने गंगा की उद्गम घाटियों से लाया गया भागीरथी, अलकनंदा और मन्दाकिनी का जल गंगा जी में वैदिक विधि विधान और पूजन करके प्रवाहित किया है, यह गंगा के नैसर्गिक स्वरूप को काशी तक लाने की एक सांकेतिक पहल है, हम गंगोत्री से गंगासागर तक ‘गंदाजल’ नही वरन ‘गंगाजल’ प्रवाहित होते देखना चाहते हैं, इसके लिए गंगा को अवित्ल बनाना जरूरी होगा, उद्गम क्षेत्र में बने बाधों से मुक्ति ही गंगा को अविरल बना सकती है.


       आज का कार्यक्रम अगले दो दिन तक “भागीरथ प्रयास... एक बार फिर” नाम से राष्ट्रीय जन अभियान के  काशी में हो रहे आयोजन की पूर्व संध्या पर किया गया, अगले दिन (19-20 सितम्बर) धर्मसंघ दुर्गाकुंड के सभागार में गंगा और सहायक नदियों की व्यथा पर चर्चा के दौरान काशीवासियों को कार्यक्रम स्थल से उद्गम स्थल से लाये गए गंगा जल का प्रसाद भी वितरित किया जाएगा।

       इस दौरान प्रधान मंत्री को संबोधित पत्रक पर काशी वासियों के हस्ताक्षर लिए गए जिसमे उनसे. राष्ट्रीय नदी गंगा की रक्षा के लिए सकारात्मक और प्रभावी कदम उठाने की अपील की गयी है. ‘प्रेरणा कला मंच’ के कलाकारों द्वारा गीतों की प्रस्तुति कर नदियों की रक्षा का सन्देश दिया गया. गंगा से जुड़े तमाम पहलुओं पर काशी में चर्चा का यह 3 दिवसीय आयोजन ‘गंगा आह्वान’, ‘साझा संस्कृति मंच’, ‘गंगा रक्षा आन्दोलन’ और ‘विश्व नारी अभ्युदय संगठन’ के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है.

  काशी के विशिष्ट वैदिक विद्वान श्री अनिल घोड़ेकर, प० अरुण दीक्षित, प० त्रिलोकी नाथ जैकाली आदि वैदिक विद्वानों ने हवन कराया।       

       कार्यक्रम में प्रमुख रूप से डा मीता खिलनानी, हेमंत ध्यानी, डा आनंद प्रकाश तिवारी, फादर आनंद, कपीन्द्र तिवारी, वल्लभाचार्य पाण्डेय, जागृति राही, मल्लिका भनोट, रिंकू सहगल, सतीश सिंह, एस० पी० राय, विनय सिंह, धनंजय त्रिपाठी, दीन दयाल, त्रिलोचन शास्त्री, डा इंदु पाण्डेय, प्रदीप, सूरज, अपूर्व तिवारी, राजेश श्रीवास्तव, रवि शेखर, एकता, महेश माहेश्वरी, आदि उपस्थित रहे।          


नोट: कल 19 सितम्बर को उद्घाटन सत्र में प्रातः 10 बजे धर्मसंघ दुर्गाकुंड सभागार में आप साग्रह आमंत्रित हैं 


भवदीय: 

आयोजक मंडल 

सम्पर्क न. 

कपीन्द्र तिवारी: 9305498331

डा. आनंद प्रकाश: 9839058528 

वल्लभाचार्य पाण्डेय : 9415256848 


भागीरथ प्रयास....एक बार फिर 

(19-20 सितम्बर धर्म संघ,  दुर्गाकुंड वाराणसी) 

No comments: