Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

2.9.15

प्रधानमंत्री करेंगे विद्यार्थियों को संबोधित, कलक्टर ने दिए पुख्ता इंतजाम के निर्देश

बाड़मेर, 02 सितंबर। शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में 4 सितंबर को सुबह 10 से 11.45 बजे के मध्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्कूली विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। दूरदर्शन के राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय चैनलों से इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। विद्यार्थियों तक प्रधानमंत्री के संबोधन का प्रसारण सुनिश्चित करने के लिए जिला कलक्टर ने पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए है। जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बताया कि बाड़मेर जिले में प्रारंभिक शिक्षा के 4888 एवं माध्यमिक शिक्षा के 558 विद्यालयांे मंे विद्यार्थियांे को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन के प्रसारण को टीवी पर दिखाने एवं रेडियो पर सुनाने के लिए माकूल इंतजाम किए गए है।



इसको लेकर कलेक्ट्रेट में जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर पुख्ता इतंजाम करने के निर्देश दिए है। बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा के 4888 विद्यालयों में से 3198 में टीवी एवं 1690 में रेडियो के जरिए प्रधानमंत्री के उदबोधन का प्रसारण किया जाएगा। इसी तरह माध्यमिक शिक्षा के 558 विद्यालयों में से 177 में टीवी तथा शेष में रेडियो के जरिए प्रसारण किया जाएगा। जिला कलक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री के संबोधन के समय अनिवार्य रूप से समस्त अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। जिन विद्यालयों में टीवी नहीं है, वहां पर विद्यार्थियों को रेडियो के जरिए प्रसारण सुनाया जाए। रेडियो पर प्रसारण के समय माइक की व्यवस्था करने को कहा गया है ताकि विद्यार्थियों को प्रसारण सुनने में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के उदबोधन के सीधे प्रसारण को सुनिश्चित करने के लिए विद्यार्थियों की संख्या के अनुपात में पर्याप्त संख्या में टीवी सेट के साथ-साथ बिजली की व्यवस्था के लिए जनरेटर एवं इनवर्टर किराये पर लेने की व्यवस्था करें। इसके लिए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत विद्यालयांे को दी जा रही स्कूल ग्रांट में से व्यय विद्यालय प्रबंधन समिति के माध्यम से किया जा सकेगा।

जिन विद्यालयों में एज्यूसेट सुविधा उपलब्ध है उन विद्यालयों में एज्यूसैट का उपयोग करते हुए आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त टीवी सेट की व्यवस्था करने को कहा गया है। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों एवं अन्य सभी आवासीय विद्यालयों में सीधे प्रसारण की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है।  जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले के 38 हजार नवसाक्षर को इससे लाभांवित किया जाएगा। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरड़ा, जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी पुखराज गौड़, महेश दादाणी समेत कई अधिकारी उपस्थित थे।

नियंत्रण कक्ष स्थापितः प्रधानमंत्री के उदबोधन की प्रसारण व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं संबंधित सूचनाआंे के संग्रहण के लिए जिला मुख्यालय पर चार नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए है। इसके तहत जिला प्रशासन के नियंत्रण कक्ष दूरभाष 222226, शिक्षा विभाग प्रारंभिक शिक्षा 02982-221124, माध्यमिक शिक्षा 230228 एवं जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी कार्यालय 220736 पर संबंधित सूचनाआंे को इन्द्राज किया जाएगा। जिला कलक्टर ने प्रसारण के समय किसी तरह की दिक्कत होने पर इसकी सूचना नियंत्रण कक्ष को देने के निर्देश दिए है। नवसाक्षर सुनेंगे प्रधानमंत्री का संबोधनः बाड़मेर जिले की 380 ग्राम पंचायतांे मंे प्रत्येक लोक शिक्षा केन्द्र पर 100 नवसाक्षरांे को प्रधानमंत्री के उदबोधन का प्रसारण रेडियो पर सुनाया जाएगा। बैठक के दौरान आदर्श लोक शिक्षा केन्द्र बायतू भोपजी एवं गांधव मंे टीवी पर प्रसारण दिखाया जाएगा।

No comments: