Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

17.11.15

सतरंगी छठा बिखेरती "विब्ग्योर" हिमान्शु मान की चित्रकला प्रदर्शनी

युवा चित्रकार हिमान्शु मान के 16 चित्रों की प्रदर्शनी अशोक विहार एफ ब्लॉक, फेस 1 स्थित रूपचंद आर्ट गैलरी में नेशनल गैलक्सी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट ट्रस्ट के सहयोग से "विब्ग्योर" विषय पर का शुभारम्भ हुआ। हिमान्शु की यह पहली एकल चित्रकला प्रदर्शनी है जोकि अपनी कला की शिक्षा लेने के दौरान इन्होने बनाई हैं। हिमांशु की ये सभी पेंटिंग एक्रीलिक माध्यम से कैनवास पर बनाई गई हैं जिसमें ज्यादातर प्रमुख हस्तियों को अपनी पेंटिंग का विषय बनाया है जिसमें कलाम साहब, भगत सिंह, मंगल पाण्डे,  बॉक्सर मेरी कॉम, राज कपूर, दिलीप कुमार व अमिताभ बच्चन शामिल हैं।






हिमान्शु इस प्रदर्शनी का श्रेय अपने स्कूल समय के अध्यापक अनूप श्रीवास्तव व प्रिंसिपल हरीन्द्र कुमार को देते हैं जहाँ से उनकी कला प्रतिभा को समझा गया तत्पश्चात कला अध्यापक के कहने पर रूपचंद इंस्टिट्यूट ऑफ़ फाइन आर्ट ज्वाइन करने की सलाह दी गई। इस इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने के बाद हिमांशु ने 4 महीने के अंदर 16 कलाकृतियों का निर्माण किया। इनकी लगन देखते हुए इंस्टिट्यूट के निदेशक ने इनकी एकल प्रदर्शनी का निर्णय लिया।  ये प्रदर्शनी 30 नवम्बर 2015 तक देखि जा सकती है।

नेशनल गैलक्सी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट ट्रस्ट के निदेशक रूपचंद ने बताया की हिमान्शु की पेंटिंग्स में विभिन्न रंगो की अधिकता होने के कारण सभी पेंटिंग दर्शकों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए मजबूर करती हैं। आर्ट को समर्पित यह ट्रस्ट ऐसे जुझारू कलाकारों को निःशुल्क गैलरी स्पेस देती है। जिससे कलाकारों की प्रतिभा सामने आ सके। इस अवसर पर चित्रकार आहुति नारायण, नमीष अरोड़ा के साथ कई कला प्रेमी मौजूद थे।

प्रेस विज्ञप्ति

No comments: