Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

18.12.15

अखिलेश यादव 10 लाख पेड़ एक साथ लगा कर एक विश्व रिकार्ड बना रहे लेकिन यूपी पुलिस हरे पेडों को कटवा रही





एक ओर जहाँ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी हाल के दिनों में  पेरिस में 'Global ClimateSummit'' में पर्यावरण को बचाने और ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपड़ का सुझाव देते हैं, और उत्तर प्देश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव पर्यावरण को बचाने की मुहिम में पूरे प्रदेश में 10 लाख पेड एक साथ लगा कर एक विश्व रिकार्ड कायम कर रहे हैं। वही दूसरी तरफ कुछ व्यक्ति अपने तुच्छ स्वार्थ के लिए पर्यावरण का दोहन करने में लगे हैं।


मामला उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले के खोडारे थाना के अंतर्गत आता है, जहाँ 16 दिसंबर को सैदापुर गाँव के प्रधान शिवबरन और 2012 के विधानसभा चुनाव के हारे हुए गौरा विधानसभा के बसपा प्रत्याशी प्रभात वर्मा के साथ गाँव के अन्य लोगों ने एक 25 साल से लगातार वातावरण को प्राणवायु देने वाले पीपल के वृक्ष को काटकर धराशाई कर दिया। जिसकी सूचना 15 दिसंबर को खोडारे थाना के थानाध्यक्ष बाबूराम यादव को दिया गया लेकिन पुलिस ने इन लोगों के उपर कोई कार्यवाही नही कि जिससे इनके हौसले बढ गए और 16 दिसंबर को पीपल का हरा वृक्ष बिना वन विभाग के परमीशन के सुबह सुबह काट डाला गया।

जिसके वाद गाँव के ही एक व्यक्ति ब्यासमुनि चतुर्वेदी द्वारा एक लिखित सूचना थाना खोडारे में थानाध्यक्ष को दिया गया। तहरीर देने के बाद भी 30 घंटे बीत जाने के बाद भी कोई कार्यवाही नही की गई है। इस बाबत गोण्डा के डीएफओ और पुलिस अधीक्षक को भी सूचना दी गई है। लिखित तहरीर में लगभग 17 लोगों का नाभ और पता पुलिस को दिया गया है लेकिन अभी भी पुलिस ने किसी को गिरफ्तार करना तो दूर FIR भी दर्ज नही किया है।

Digvijay chaturvedi
digvijaychaturvedi@gmail.com

No comments: