Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

29.2.16

दुर्घटना में मृत पुलिस कर्मियों की लाश फर्श पर अपमानित ढंग से रखे जाने पर बिफरे सामाजिक कार्यकर्ता




गाजीपुर के कासिमाबाद थानान्‍तर्गत पुलिस की वैन के ट्रक में टक्‍कर हो जाने पर मृत सिपाही रमेश सिंह व थाने के दरोगा का शव मर्चरी बाक्‍स में न रखकर मर्चरी रूम में फर्श पर ही अपमानित तरीके से छोड दिया गया था। सोमवार को जिला चिकित्‍सालय परिसर में सत्‍याग्रह के दौरान समग्र विकास इंडिया के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ब्रज भूषण दूबे को जब यह जानकारी हुयी तो वे मित्रों सहित मर्चरी हाउस गये और खिडकी से झांककर देखा तो सिपाही रमेश सिंह का शव फर्श पर बिना ढंके रखा हुआ था और मर्चरी हाउस में शव व उसके आस-पास चूहे घूम रहे थे।

श्री दूबे अपने सहयोगियों के साथ वहीं धरने पर बैठ गये तथा इसकी सूचना पुलिस अधीक्षक राम किशोर को उनकी सरकारी मोबाइल पर फोन करके दिया। सत्‍याग्रह शुरू करते हुये मृत दरोगा का शव भी लाकर मर्चरी के फर्श पर डाल दिया गया। धरना स्‍थल पर पहुंचे बेहोशी के चिकित्‍सक डा0 बी0के0 श्रीवास्‍तव ने खेद ज्ञापित करते हुये कहा कि मर्चरी में दो शवों के रखने की व्‍यवस्‍था है किन्‍तु लापरवाही के कारण ऐसा हुआ है। उन्‍होने कहा कि एक तो मर्चरी रूम के लिये अलग से किसी कर्मचारी की नियुक्ति नहीं है। प्राइवेट कर्मचारी रखकर काम चलाया जा रहा है। 

फर्श पर रखे पुलिस कर्मियों का शव देख मर्माहत हुये सी0ओ0 सिटी-

सी0ओ0 सिटी वेद प्रकाश सिंह एवं कोतवाल के0के0 तिवारी को श्री दूबे व उनके सहयोगियों ने दरोगा व सिपाही की लाश फर्श पर अपमानित तरीके से रखे हुये जब दिखाया गया तो वे काफी मर्माहत हुये। सी0ओ0 ने कहा कि व्‍यवस्‍था की खामियों के चलते ऐसा हुआ है। ऐसा देखकर हमें बहुत पीडा हुयी। श्री दूबे ने कहा कि वे इस मामले को उचित माध्‍यम तक सन्‍दर्भित करेंगे। पार्थिव शव चाहे किसी का हो उसकी भी एक गरिमा होती है, इस प्रकार अपमानित तरीके से नहीं रखा जा सकता। उन्‍होने कहा कि वर्षों पहले वे दुर्घटना की लाशों को इस प्रकार फर्श पर रखे जाने के विरोध में धरना दिये थे तो कुछ महीनो लाशों को मर्चरी में रखा गया किन्‍तु फिर वही चूक शुरू हो गयी। उक्‍त अवसर पर कुम्‍भ नाथ जायसवाल, रूद्रेश कुमार निगम, कैप्‍टन योगेन्‍द्र यादव, अनूप मिश्रा, पप्‍पू सिंह, बृजराज, जावेद अहमद, बृजराज, अनिमेष, संजय कुशवाहा, नीरज आदि लोगों ने सत्‍याग्रह कर प्रतिवाद जताया।


भवदीय
ब्रज भूषण दूबे
अध्‍यक्ष-समग्र विकास इंडिया
9889474889, 9452455444 
दिनांक-29 फरवरी 2015

No comments: