Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

16.3.16

बनारस के कैथी स्थित मार्कंडेय धाम में राम जानकी मंदिर से भगवान राम की मूर्ति चोरी



विगत रात्रि में कैथी के श्री मार्कंडेय महादेव धाम में स्थित प्राचीन राम जानकी मंदिर से भगवान श्री राम की मूर्ति चोरी हो गयी. प्रातः मुख्य मंदिर का कपाट खुला पाया गया इसके बाद चोरी का पता चला. चैनल गेट का चेन और रामजानकी मंदिर की कुण्डी को काट कर चोर मंदिर में प्रवेश किये हैं और काले मार्बल से बनी श्री राम जी की मूर्ति को उखाड़ ले गये.  यह मदिर अट्ठारहवीं शताब्दी का बना हुआ है इसका निर्माण गाँव के ही जमींदार हजारी प्रसाद सिंह और उनके परिवार वालों ने कराया था. मंदिर में राम जी, लक्ष्मण जी, सीता जी  और गणेश जी की मूर्तियाँ थी, राम जी की मूर्ति बहुमूल्य ब्लैक मार्बल की थी और बाकी मूर्तियाँ श्वेत संगमरमर की हैं भगवान राम की मूर्ति लगभग 3 फीट की थी..
श्री मार्कण्डेय महादेव धाम के पुजारी जटाशंकर गिरी  और विपिन गिरी जब भोर की आरती और पूजन के लिए मंदिर की धुलाई करने लगे तब उन्हें इस घटना का पता चला. उन्होंने ही राम जानकी मंदिर के पुजारी श्री शिव शंकर पाण्डेय को घटना की जानकारी दी.स्थानीय लोगों द्वारा पुलिस कंट्रोल रूम को सूचित किया गया. मौके पर तत्काल थानाध्यक्ष चौबेपुर राजेश यादव अपनी टीम अहित पहुच गये, बाद में फोरेंसिक विभाग, क्राइम ब्रांच और खोजी कुतिया भी  मौके पर पंहुच गयी. खोजी कुतिया मंदिर के पीछे खेत की तरफ गयी और एक नाले के यहाँ जाकर रुक गयी.

सुबह होते होते यह समाचार आस पास के गाँवो तक पहुच गया और लोग वहां जुटने लगे. स्थानीय लोगों में इस घटना को लेकर बहुत ही रोष है लोग दुखी है और मूर्ति की यथाशीघ्र बरामदगी की मांग कर रहे हैं. मंदिर की व्यवस्था को लेकर लोगों में बहुत ही असंतोष है, इतना प्रमुख मंदिर होने के बावजूद किसी भी स्थान पर  सी सी कैमरा नही  लगा हुआ है, अधिकांश सोलर लाईट खराब पड़ी है. धर्मशालाओं में रुकने वालों का कोई विवरण मंदिर से जुड़े किसी भी व्यक्ति के पास नही रहता, कमरों का आबंटन मनमाने ढंग से कतिपय पुजारियों द्वारा किया जाता है. कुछ पूर्व मंदिर परिसर में एक पुजारी की हत्या के बाद यहाँ रात्रि को पुलिस व्यवस्था रहती थी किन्तु बाद में यह व्यवस्था समाप्त हो गयी. मामले की रिपोर्ट राम जानकी मंदिर के पुजारी शिव शंकर पाण्डेय द्वारा दर्ज कराई गयी है

कैथी स्थित मार्कंडेय महादेव धाम में राम जानकी मंदिर से भगवान् राम की प्राचीन मूर्ति चोरी हो जाने का मामला स्थानीय जन मानस को उद्वेलित कर रहा है,  यद्यपि गाँव के जिम्मेदार लोगों और प्रशासन के हस्तक्षेप से मूर्ति के स्थान पर चित्र रख कर पूजन प्रारम्भ हो गया साथ ही नई मूर्ति बनाने के लिए मूर्तिकार को लगा दिया गया है, फिर भी इतने प्राचीन और प्रसिद्द मंदिर जहाँ वर्ष भर दर्शनार्थियों के बड़ी संख्या जुटती है में मुख्यद्वार का ताला तोड़ कर चोरी हो जाना भक्तों को बर्दाश्त नही हो रहा है. आज गाँव भर से हस्ताक्षर करा कर पत्र अलग अलग जिलाधिकारी और मुख्यमंत्री को भेजा गया है जिसमे मंदिर की व्यवस्था सुदृढ़ बनाने की अपील की गयी है.

ज्ञातव्य है कि जिलाधिकारी वाराणसी श्री मार्कंडेय महादेव मदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष और उप जिलाधिकारी पिंडरा सचिव हैं इसके बावजूद मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था लचर है.  पत्र में मांग की गयी है कि मंदिर परिसर से विगत रात्रि में चोरी गयी भगवान श्री राम की मूर्ति की तत्काल स्थापना कराई जाय. सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर में सभी स्थानों पर सी सी कैमरा की व्यवस्था हो.  मंदिर की सुरक्षा के लिए रात्रिकालीन पुलिस पिकेट की व्यवस्था की जाय. मंदिर में धर्मशालाओं में रुकने वाले और रात्रि विश्राम करने वाले लोगों की विवरण पंजिका की व्यवस्था की जाय.  परिसर में समुचित प्रकाश व्यवस्था कराई जाय.  गर्भगृह में जलाभिषेक के बाद कतिपय भक्तों द्वारा पात्र को वहीँ छोड़ देने पर रोक लगाईं जाय.  मंदिर की दीवार, मुख्यद्वार आदि पर किसी भी प्रकार का विज्ञापन, पोस्टर, बैनर लगाने पर रोक लगाईं जाय. इस बीच पूरे दिन उच्च अधिकारियों का मंदिर में तांता लगा रहा, गाँव और मंदिर निर्माता परिवार से जुड़े भक्त गण भी सूचना मिलने पर मंदिर पहुचते रहे. मंदिर निर्माता परिवार के श्री अजय कुमार सिंह उर्फ़ मलखान सिंह से बताया कि भगवान श्री रामकी नई मूर्ति की स्थापना रामनवमी तक हो जायेगी.

Vallabh Pandey
vallabh01@gmail.com

No comments: