Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

17.4.16

पत्रकार देवेंद्र कौशिक सम्मानित


नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय ब्राह्मण महासंस्था हरियाणा इकाई के लिए देवेंद्र कौशिक लगातार कार्य कर रहे हैं। इसी सेवा भाव को देखते हुए एक बार फिर श्री कौशिक को महासंस्था का पदाधिकारी नियुक्त किया गया है। देवेंद्र कौशिक हरियाणा ईकाई में अपने कार्यों के लिए सभी के दिलों में राज करते हैं। श्री कौशिक युवाओं में काफी लोकप्रिय है।


इस संबंध में श्री कौशिक से डेली न्यूज ने पूछा तो उन्होंने कहा कि समाज को आगे ले जाने का कार्य करने में आनंद आता है। वे कहते हैं कि हर जाति के लोग अपने समाज को आगे ले जाने के लिए कार्यरत हैं। ऐसे में हम अपने समाज के लिए क्यों न योगदान दूं। इसी प्रतिबद्धता के साथ वे लगातार समाज को आगे ले जा रहे हैं। समाज की ओर से आयोजित प्रत्येक बैठक में रणनीति बनाने में श्री कौशिक सबसे आगे दिखते हैं। उनसे जब पद के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं तो संस्था का एक अदना सा सिपाही हूं।

संस्था के प्रत्येक सदस्य समाज को आगे ले जाने के लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होंने संस्था के प्रत्येक सदस्य की तारीफ करते हुए कहा कि संस्था प्रत्येक सदस्य से मिलकर बनता है। इसमें किसी एक सदस्य का योगदान नहीं है। एक-एक सदस्य अपने कार्यों को बखूबी निभा रहा है। आने वाले दिनों में यह संस्था अंतर्राष्ष्टï्रीय जगत में चमकता सितारा बनेगा। हमारा लक्ष्य समाज के गरीब तबके तक सुविधा पहुंचाने का है। प्रत्येक दल आरक्षण को लेकर राजनीति करते हैं लेकिन ब्राम्ह्णों की गरीबी की बात कोई नहीं करता है।

आखिर हम भी इसी देश के नागरिक हैं। समाज में काफी गरीबी है। ऐसे में सिर्फ जाति के नाम पर आरक्षण की बात करना देश के साथ गद्दारी है। गरीबी जाति देखकर नहीं आती है। गरीबी एक अभिशाप है। इस अभिशाप से ब्राम्ह्ण समुदाय सबसे ज्यादा प्रभावित है। अपने ज्ञान की ज्योति से हर समय देश को प्रभावित करने वाला तबका गरीबी में जी रहा है। ऐसे में हम सब का दायित्व बनता है कि हम इस समाज के बारे में  भी सोचें। एक तरफ ब्राम्ह्ण समाज को लेकर लगातार मीडिया में तरह तरह की बात सामने आती रहती है लेकिन श्री कौशिक विवादों का डट का जबाव देने में कभी पीछे नहीं हटते हैं। हरियाणा ईकाई के साथी उनके योगदान को काफी महत्व देते हैं।

गौरतलब है कि देवेंद्र कौशिक हरियाणा पत्रकारिता में अपना एक अलग मुकाम रखते हैं। उनके कलम ने गलत कार्यों को लगातार उजागर किया है। पहले प्रिंट मीडिया में कार्य करने के बाद श्री कौशिक आज इलॉक्टॉनिक मीडिया के माध्यम से हरियाणा में घट रही घटनाओं का विश्लेषण करते हैं। यही कारण है कि उन्हें बड़ी मीडिया हाउस से खबरों के विश्लेषण के लिए आमंत्रित किया जाता है। पत्रकारिता के साथ साथ वे समाज के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं।

No comments: