Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

28.4.16

बीबीसी में यूपी के बुंदेलखंड पैकेज में हुए ‘खेल’ और कर्ज़ में फँसे किसानों की ज़मीनी हक़ीक़त का विवरण


पिछले काफी समय से उत्तर प्रदेश की ख़बरें बीबीसी पर न तो पढ़ने को मिल रही थीं और न ही रेडियो पर सुनने को. लेकिन आजकल शायद बीबीसी को भी उत्तर प्रदेश की याद आई है. वजह चाहे चुनाव हों  फिर कुछ और, लेकिन बीबीसी आजकल उत्तर प्रदेश की ख़बरों को प्राथमिकता के आधार पर कवर कर रहा है. विशेष तौर पर पिछले दिनों जिस तरह से बुंदेलखंड के सूखाग्रस्त इलाकों की ग्राउंड रिपोर्ट की वह बेहद सराहनीय रही.


बीबीसी के संवाददाता समीरात्मज मिश्र पहले भी कई अच्छी रिपोर्टें करते रहे हैं लेकिन बुंदेलखंड के ज़मीनी हालात पर जिस तरह से उन्होंने नज़र दौड़ाई है, वह पढ़ने, सुनने और महसूस करने लायक है. चाहे बुंदेलखंड पैकेज में हुए ‘खेल’ की बात हो या फिर कर्ज़ में फँसे किसानों की ज़मीनी हक़ीक़त, उन्होंने काफी खोजपरक रिपोर्ट की है. यही नहीं, उनकी रिपोर्टों में किसी भी मुद्दे के हर पक्ष को बताने की कोशिश की गई है.

इन रिपोर्टों के बीच चित्रकूट के जंगलों में अकेले चालीस हज़ार पेड़ लगाने वाले भैयाराम यादव को समीरात्मज मिश्र ने जिस तरह से खोज निकाला और उनके बारे में दुनिया भर को रूबरू कराया, पत्रकारिता के मौजूदा दौर में ऐसी खोजपरक रिपोर्ट की जितनी प्रशंसा की जाए, कम है. वैसे तो समीरात्मज मिश्र की रिपोर्टें बीबीसी की वेबसाइट पर पढ़ने को मिली ही होंगी, लेकिन यहां भी कुछ कहानियों के लिंक दिए जा रहे हैं. आप चाहें तो पढ़ सकते हैं. आशा है, आगे भी बीबीसी की नज़रें इनायत उत्तर प्रदेश पर रहेंगी.

http://www.bbc.com/hindi/india/2016/04/160418_bundelkhand_drought_part_one_tk

http://www.bbc.com/hindi/india/2016/04/160419_bundelkhand_drought_part_two_tk

http://www.bbc.com/hindi/india/2016/04/160420_bunedlkhand_drought_part_third_tk

http://www.bbc.com/hindi/india/2016/04/160422_bundelkhand_drought_part_four_tk

http://www.bbc.com/hindi/india/2016/04/160424_bunedlkhand_drought_part_six_cj

No comments: