Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

7.8.16

किताब बेचने का एक तरीका यह भी!




देहरादून। उत्तराखंड के पत्रकार/लेखक मनीष ओली ने पुस्तक “विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याएं एवं समाधान” को लेकर एक अनोखा प्रयोग किया है। 248 पेज की इस किताब का मूल्य 200 रुपया रखा गया है। मनीष का कहना है कि समर्थ व सक्षम लोगों द्वारा 200 रुपए की पुस्तक खरीदे जाने पर दो अन्य उपभोक्ताओं को यह 30 रुपए में उपलब्ध कराई जा रही है।


कुछ खरीददार मिलने के बाद यह प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। उत्तराखंड के प्रत्येक जिले में 30 रुपए मूल्य की 50-50 किताबें उपलब्ध करा दी गई हैं और उपभोक्ता उन्हें क्रय कर रहे हैं। मनीष का कहना है कि यदि और संगठन 200 रुपए में पुस्तकें क्रय करते हैं तो प्रदेश के अन्य शहरों, कस्बों व गांवों में भी पुस्तकें मात्र 30 रुपए में उपलब्ध कराई जाएगी।

पुस्तक का विमोचन शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने किया। इस पुस्तक में बिजली उपभोक्ताओं के मतलब की सारी सामग्री एक साथ उपलब्ध कराई गई है। आम आदमी की भाषा में लिखी पुस्तक में कंज्यूमर फोरम के निर्णयों को केस स्टडी के रूप में भी शामिल किया गया है। मनीष ओली वर्तमान में उत्तराखंड पावर कारपोरेशन के विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच (कंज्यूमर फोरम) में सदस्य के रूप में कार्य कर रहे हैं। मनीष ओली से मो. 09997995969 पर संपर्क किया जा सकता है।

No comments: