Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

27.12.16

खट्टर साहिब, 'दंगल' देखने के बाद अब बबिता और गीता को हरियाणा का ब्रांड अम्बेसडर बना दो

पवन कुमार बंसल

कल रात दिली में फिल्म डिवीजन के महादेव रोड स्थित स्पेशल स्क्रीनिंग थिएटर में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, आमिर खान और मीडिया के लोगों ने दंगल फिल्म देखी। फिल्म देखने का मौका इस लेखक को भी मिला। भिवानी जिले के महावीर फोगाट को सलाम जिन्होंने तमाम विपरीत हालात के बाद बेटियों गीता और बबिता को कुश्ती सिखाई और वे इंटरनेशनल लेवल पर मैडल लायीं। फिल्म में खेलो में चल रही राजनीती, स्पोर्ट्स फण्ड में घपलेबाजी और कोचों की टुच्ची हरकतें भी दिखी। मेरीकॉम के बाद यह फिल्म देखी, जिसने दिल को छू लिया. आमिर खान के आग्रह पर खट्टर साहिब ने हरियाणा में फिल्म का टैक्स माफ़ कर दिया।  आमिर खान की तो लाटरी लग गयी। अच्छी मार्केटिंग कर ली। अब क्या वे इस फिल्म से होने वाली कमाई को हरियाणा में महिलायों के खेलों को प्रोत्साहन करने के लिए देंगे। शायद नहीं.


खट्टर साहिब, आपने हेमामालिनी और परणिति चोपड़ा को हरियाणा का ब्रांड अम्बेसडर बनाया था। फिल्म देख आप भी खुश हुए। टैक्स माफ़ करने का बबिता और गीता को क्या फ़ायदा। आप सही मायने में यदि वीमेन एम्पावरमेंट का दावा करते हो तो गीता और बबिता को हरियाण का ब्रांड अम्बेसडर घोषित कर दो। स्कूलों और कॉलेज में गीता के श्लोक के साथ उनके भाषण करवायो ताकि हमारी बहनों को प्रेरणा मिले। अरे भाई बाबा रामदेव भी आपकी सरकार के ब्रांड अम्बेसडर हैं। उनकी जगह महावीर फोगाट को बना दो. रामदेव ने योग के प्रचारित करने में योगदान किया. अब तो वे केवल अपना माल बेचते है। हरियाणा की सरकारी जमीनों पर उनकी निगाह लगी है। महावीर फोगाट के जीवन से लोग प्रेरणा लेंगे।

एक अखबार ने तो लिखा कि खट्टर साहिब भावुक होकर तालियां बजाने लगे। लिखा कि वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु भी ताली बजाते देखे गए। भाई उनकी तालियां मैंने तो सुनी नहीं। भाई गजब का मीडिया मैनेजमेंट है. मीडिया ने  कुरेद दिया तो आमिर खान ने बोल दिया कि हमारी छोरिया छोरों से कम है क्या। खट्टर साहिब ने कहा कि फिल्म के माध्यम से हरियाणा में लिंग अनुपात को बराबर करने में मदद मिलेगी। दिल्ली में होने के बावजूद खेल मंत्री अनिल विज वहां नजर नहीं आए। गीता और बबिता को ब्रांड अम्बेसडर बनाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि सरकार के सामने
कोई प्रस्ताव आया तो विचार करेंगे। उन्होंने कहा कि साक्षी मालिक को बेटी बचाओ अभियान का ब्रांड अम्बेसडर बनाया गया है।
       
Pawan Bansal 
pawanbansal2@gmail.com

No comments: