Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

14.8.17

गोरखपुर के लिए आप सांसद ही ठीक थे योगी आदित्यनाथ!

अजय कुमार

NEW DELHI : योगी आदित्यनाथ का शहर गोरखपुर, जिसके चप्पे-चप्पे की जानकारी उन्हें सांसद रहते होती थी. उस योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनने की बाद गोरखपुर के अफसरों ने इस तरह से गुमराह कर दिया कि मेडिकल कॉलेज का दो दिन पहले ही दौरा करने वाले मुख्यमंत्री को सच दिखने ही नहीं दिया.

दो दिन पहले ही मेडिकल कॉलेज दौरे के दौरान जिम्मेदार लोगों ने सीएम योगी आदित्यनाथ को सबकुछ इस तरह ठीक-ठाक दिखा दिया कि उन्हें मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी की भनक तक नहीं लगी. जिसका परिणाम ये हुआ कि पांच दिन में 60 मासूमों की मौत हो गयी.



जबकि मासूमों की मौतों से दो दिन पहले ही गैस सप्लाई करने वाली फर्म नें एक पत्र लिख कर सप्लाई रोक देने की बात कही थी.

ये हर कोई जनता है कि गोरखपुर का सांसद रहते योगी आदित्यनाथ पूरे पूर्वांचल की जनसमस्याओं को लेकर बहुत संवेदनशील रहते थे. हर कोई अपनी समस्या लेकर सीधे योगी आदित्यनाथ के पास पहुँच जाता था. योगी सभी की समस्याओं को गंभीरता से लेकर सबकी मदद करते और जिम्मेदारों को फटकार लगाते थे. गोरखपुर के लिए योगी आदित्यनाथ ऐसे जमीनी नेता के तौर पर जाने जातें हैं कि जिसके लिए दिन-रात का कोई मतलब नहीं रहता था. वह हर समय तत्पर और तैयार रहते थे.

मेडिकल कॉलेज की व्यवस्था ठीक करने की कोशिश हो या फिर इन्सेफेलाईटिस जैसे घातक रोगों से पूर्वांचल और बिहार के नौनिहालों को बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाना हो, उन्होंने संसद से सड़क तक लड़ाई लड़ी. यहां एम्स ले आये.

लापरवाह अधिकारियों पर हमेशा सख्त तेवर अपनाने वाले योगी आदित्यनाथ को उनके अधिकारियों ने, अपनी नाकामी छिपाने के लिए मेडिकल कॉलेज दौरे के दौरान सब कुछ ठीक दिखा कर उन्हें अपनी कर्मभूमि गोरखपुर की जमीनी हकीकत से दूर कर दिया.

जब योगी प्रदेश के मुखिया बने तो गोरखपुर के लोगों में ख़ुशी का ठिकाना नहीं था. लेकिन मासूमों की मौतों ने लोगों को झकझोर दिया है.

लोग योगी आदित्यनाथ की वही पुरानी छवि खोज रहे हैं. जिसमें यदि वे इस समय मुख्यमंत्री नहीं होते तो इतनी मौतों के बाद सड़क पर जन आन्दोलन करते, प्रदर्शन करते, सरकार का इस्तीफा मांगते और संसद में सवाल उठाते.

आज योगी प्रदेश के मुखिया हैं और गोरखपुर के अधिकारी इस मामले की लीपापोती करने की कोशिश कर रहे हैं. इसलिए जनता योगी आदित्यनाथ का  पुराना अंदाज देखने की अपेक्षा कर रही है, जिसे मुख्यमंत्री बनने के बाद वे दिखा नहीं पा रहें हैं . इस घटना के बाद पूरा गोरखपुर यही सोच रहा है कि आप हमारे लिए सांसद ही ठीक थे योगी आदित्यनाथ.

अजय कुमार कुशवाहा
Founder jiopost.com news portal

No comments: