Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

11.9.17

क्या बात... छतरी पर बना दी अदभुत कलाकृतियां!

प्रदर्शनी में प्रकृति के सानिध्य में कला एवं साहित्य की अनोखी प्रस्तुतियां 


आजमगढ़। आजमगढ़ फाइन आर्ट सेंटर हरिहर नगर द्वारा रविवार को हाफिजपुर स्थित जय भारत नर्सरी में वर्ण आकृति चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में प्रकृति के सानिध्य में कला एवं साहित्य की असकानोखी प्रस्तुतियां देखने को मिली। यह चित्र प्रदर्शनी एक अलग तरह की प्रदर्शनी रही जिसमें महिला कलाकारों द्वारा हिंदी के वर्ण पर केंद्रित छतरियों पर चित्रकला की गई । हर छतरी अपनी अलग कहानी बयां करती रही कलाकारों की सृजन क्षमता की  लोगों ने खूब सराहना की।

चित्रकला प्रदर्शनी का उद्घाटन श्री रामानंद सरस्वती पुस्तकालय की निर्देशिका हिना देसाई ने किया उन्होंने कहा कि छतरियों पर जिस तरीके से रंगो के माध्यम से चांद से लेकर जल तक की बात की गई है वह बहुत ही सुखद है आज यह कृतियां हमें प्रकृति से सीधे जोड़ रही है.
फाइन आर्ट सेंटर की निर्देशिका डॉक्टर लीना मिश्रा ने कहा कि इस प्रदर्शनी के कई आयाम है मातृभाषा हिंदी के प्रति प्रेम को आत्मसात करते हुए छत्रियों पर कलात्मक प्रस्तुति कलाकारों द्वारा की गई है प्रदर्शनी में रंग बिरंगी क्षत्रियों पर हिंदी की वर्णमाला के सभी अक्षरों पर कलाकारों द्वारा अपनी अपनी थीम पर कलाकृतियां निर्मित कर प्रदर्शित की गई थी।
कलाकृतियां अलग अलग रंगों की छतरियों पर बनाई गई थी।कृष्ण पर साक्षी,खरगोश पर सुरभि,  गंगा की यात्रा पर अंकिता,घड़ी पर अबीर,चाँद पर अक्षिता, छतरी पर प्रियंका, जलचर पर क्रिस्टीना, झमाझम बारिश पर श्रद्धा ने अपनी  कृतियां बनाई थी।प्रदर्शनी में 30 से अधिक कलाकारों ने अपनी कृतियों को प्रदर्शित किया।
वंश गोपाल सिंह ने आए हुए अतिथियों एवं कलाकारों को  पौध भेट कर प्रकृति प्रेम का संदेश दिया। डॉ कौशलेंद्र मिश्र ने कार्यक्रम का संचालन किया ।इस अवसर पर डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ अर्चना मैसी, डॉ भक्तवत्सल, सिद्धार्थ सिंह,विजय लक्ष्मी, अनीता द्विवेदी,सुधा पांडेय,सीता राम अग्रवाल,मानिकेश्वर मिस्र, डॉ संतोष सिंह आदि प्रदर्शनी में शिरकत की।
डॉ लीना मिश्रा की रिपोर्ट.

No comments: