Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

6.4.18

पीटर पॉल एक्का को श्रद्धाजंलि

वर्धा कैंपस : आज महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा के छात्र संगठन अम्बेडकर स्टूडेंट फोरम (ASF) की तरफ से आदिवासी साहित्य के वरिष्ठ कथाकार ‘पीटर पॉल एक्का’ को याद किया गया। जिनका हाल ही में 12 मार्च को निधन हो गया। इनकी रचनाओं में आदिवासी संघर्ष को बहुत संवेदनात्मक ढ़ंग से चित्रित किया गया है। इस श्रद्धाजंलि सभा में श्री पुरंदर दास ने इनसे जुड़े संस्मरण को सुनाया तथा पीटर पॉल एक्का ने अपने साहित्य में आदिवासियों के दर्द को किस तरह से उठाया है इस पर भी चर्चा की।
इसके साथ ही साथ उन्होंने यह भी बताया कि महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के दूर शिक्षा निदेशालय के एम.ए. हिंदी पाठ्यक्रम में अनिवार्य विषय के रूप में उनके उपन्यास ‘जंगल के गीत’ को शामिल किया गया जोकि उनके ही प्रयास के फलस्वरूप संभव हो सका। आगे डॉ. भदंत आनंद कौसल्यायन बौद्ध अध्ययन केंद्र के निदेशक डॉ. सुरजीत कुमार सिंह ने अपनी बात रखते हुए कहा कि आज जो वंचित तबके के कवि या लेखक उपेक्षित किए जा रहे हैं उसका जिम्मेदार कोई और नहीं बल्कि हम लोग ही हैं। जब हम लोग ही अपने समाज के कवियों या लेखकों के ऊपर शोध नहीं करेंगे या रिसर्च पेपर नहीं लिखेंगे तो दूसरा क्यों लिखेगा?

इसी कड़ी में उर्दू विभाग के डॉ. हिमांशू शेखर ने भी आदिवासी समाज के जीवन संघर्ष पर अपनी बात रखी तथा उन्होंने भविष्य में उनके ऊपर काम भी करवाने को कहा। इसी क्रम में हिंदी एवं तुलनात्मक साहित्य विभाग के शोध छात्र दिलीप गिरहे ने उनके जन्म, शिक्षा तथा उनकी रचनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी और उन्होंने उनके ऊपर अब तक हुए शोध कार्य के बारे में भी चर्चा की। इसी क्रम में हिंदी एवं तुलनात्मक साहित्य विभाग के वरिष्ठ शोधार्थी रवींद्र कुमार यादव ने आदिवासियों के संघर्ष के बारे में अतीत से लेकर वर्तमान तक की विस्तृत जानकारी दी।

इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कई शोधार्थी, विद्यार्थी उपस्थित हुए जिसमें भंते रकेशानंद, रजनीश कुमार अम्बेडकर, पन्नालाल धुर्वे, रंजीत कुमार निषाद, वर्षा पाल, आकांक्षा शर्मा, पुष्पा यादव, कुलदीप, निकिता, मोनिका आदि लोग उपस्थित हुए। इस अवसर पर वर्धा शहर कई आदिवासी सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन हिंदी एवं तुलनात्मक साहित्य विभाग की एम. फिल. शोधार्थी मनीषा यादव ने किया।
जारीकर्ता

मनीषा यादव

(केंद्रीय समिति सदस्य)

अम्बेडकर स्टूडेंट्स फोरम

म.गां.अं.हिं.वि., वर्धा (महाराष्ट्र)
Email: asf.asfmgahv@gmail.com

No comments: